गोपालगंज में पैसेंजर ट्रेन में लगाई आग, नवादा में बीजेपी ऑफिस फूंका

Share this post

बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध में आर्मी अभ्यर्थी हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। सहरसा, आरा, नवादा, गया, नवादा समेत अन्य जिलों में तोड़फोड़ आगजनी की गई। बिहार में लगातार दूसरे दिन केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में आर्मी भर्ती के कैंडिडेट प्रदर्शन कर रहे हैं। सहरसा, जहानाबाद, नवादा, मुंगेर, बक्सर समेत अन्य जिलों में अभ्यर्थियों ने रेलवे ट्रैक और हाईवे जाम कर दिए हैं। इससे कई रूटों पर रेल सेवा प्रभावित हुई है। राज्यरानी एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस समेत अन्य पैसेंजर ट्रेनों को रोकना पड़ा। आरा में रेलवे स्टेशन पर स्थित दुकानों में लूटपाट की खबर आई है। बेलागंज में गया-पटना पैसेंजर ट्रेन को रोककर उसमें तोड़फोड़ की गई। नवादा में कई जगहों पर आगजनी और तोड़फोड़ की गई है। गुरुवार सुबह से बिहार के छपरा में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बाद दोपहर बाद हालात थोड़ी सामान्य हुई है। छपरा में रेलवे ट्रैक पर से प्रदर्शनकारी जा चुके हैं। जिसके बाद रेलवे परिचालन को शुरू कर दिया गया है। बिहार के आरा जिले में अग्निपथ अग्निवीर योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान जाम किए गए रेलवे ट्रैक खोल दिए गए हैं। आरा में रेल ट्रैक खाली होने के बाद यहां की लाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। 
सुपौल में सेना की ओर से 4 साल के लिए युवाओं को अग्निवीर के तौर पर भर्ती करने वाली अग्निपथ स्कीम के विरोध में युवाओं ने ट्रेनर दिनेश कुमार के नेतृत्व में बाजार के मध्य से गुजरने वाली एनएच 327 ई पर चिलोनी नदी पुल पर करीब दो घंटे तक जामकर टायर जलाकर आगजनी की गई।
भारतीय सेना में बहाली के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई नई नीति अग्निपथ को अग्निपरीक्षा से गुजरना पड़ रहा है। इसके विरोध में बिक्रमगंज में छात्र सड़क पर उतर गए। केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी करते हुए सेना भर्ती की नई नीति को वापस करने की मांग छात्रों द्वारा किया गया। शहर के तेंदूनी चौक को छात्रों ने जाम कर दिया। 
अग्निपथ योजना के खिलाफ गुरुवार को छात्र-युवाओं का गुस्सा फूट पड़ा। भभुआ रोड स्टेशन पहुंचकर प्लेटफॉर्म नंबर दो पर खड़ी भभुआ-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन के बोगी नंबर डी 5 की सीट में आग लगा दी है। इस दौरान तीन घंटों तक रेल परिचालन ठप रहा।
केंद्र सरकार की अग्निपथ स्कीम सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर गुरुवार को लखीसराय में विभिन्न संगठनों ने संयुक्त रूप से नागरिक मार्च का आयोजन किया। इस दौरान केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई और देश में भाजपा और संघ परिवार द्वारा नफरत फैलाने का आरोप लगाया गया। मार्च में शामिल लोगों ने कहा कि नफरती उन्माद फैलाने वालों के खिलाफ आवाज उठाना भी जुर्म साबित हो रहा है।
गोपालगंज में अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे अभ्यर्थियों ने उग्र प्रदर्शन किया। सिधवलिया में गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। ट्रेन की बोगी पूरी तरह जल गई।
नवादा में अग्निपथ आंदोलन के बीच उग्र प्रदर्शनकारियों ने जिला बीजेपी कार्यालय में तोड़फोड़ कर उसे आग के हवाले कर दिया। बीजेपी कार्यालय को बुरी तरह नुकसान पहुंचा है।
मोतिहारी के चांदमारी रेलवे फाटक के पास छात्रों के द्वारा रेल ट्रैक जाम कर दिए जाने से ट्रेन सेवा बाधित हो गई है। सुबह 11 बजे से अभी तक रेल परिचालन बाधित है। इस दौरान, 19038 अप अवध (बांद्रा) एक्सप्रेस बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन से पहले आउटर सिग्नल के पास खड़ी है। वहीं, 13022 अप मिथिला एक्सप्रेस सेमरा स्टेशन पर रोकी गई है। 12558 डाउन सप्तक्रांति एक्सप्रेस सुगौली स्टेशन पर खड़ी है। 12557 अप सप्तक्रांति एक्सप्रेस को रेलखंड बाधित होने की वजह से अभी मुजफ्फरपुर में ही डिटेन किया गया है। यह ट्रेन मुजफ्फरपुर से अभी नहीं खोली गयी है।
सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने अग्निपथ योजना के विरोध में सीतामढ़ी बंद बुलाया है। इसे लेकर शहर में हंगामा मच गया है। आक्रोषित युवा सड़कों पर उतर आए हैं। पुलिस और प्रशासन के वरीय अधिकारी अभ्यर्थियों को समाझने में जुटे हैं।

Report- Akanksha Dixit.

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live