उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बोले- मनरेगा में आ रही शिकायतों की होगी जांच, बनेंगे छह हजार अमृत सरोवर

Share this post

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मेरठ जिले में अमृत सरोवर के तहत चिन्हित किए गए 76 तालाबों की खोदाई के कार्य का शुभारंभ किया। इसके अलावा सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक के बाद प्रेसवार्ता की। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रदेश में छह हजार अमृत सरोवर बनाने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि तालाबों का निर्माण तीर्थ और पर्यटन स्थल की तर्ज पर कराया जाएगा। इसके लिए अमृत महोत्सव के तहत क्रांतिकारियों को नमन करते हुए मेरठ में 75 तालाबों का चयन किया गया है। 
वहीं, 15 अगस्त को तालाबों पर राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया जाएगा। मनरेगा में लोकपाल के पास आ रही शिकायतों के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि शिकायतों पर जांच कराने के निर्देश समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए जाएंगे। जिससे किसी भी जरुरतमंद को योजना का लाभ मिलने में दिक्कत न हो सके। सर्किट हाउस में तय कार्यक्रम से चार घंटे देरी से पहुंचे उप-मुख्यमंत्री ने सरकार के कार्यकाल पर कहा कि साल 2022 से 2027 का कार्यकाल लोककल्याण संकल्प पत्र को साथ लेकर वादे पूरे करने पर रहेगा। हम विकास योजनाओं को निचले स्तर तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।  अब कानून व्यवस्था चुस्त और दुरुस्त है। उत्तर प्रदेश गरीब कल्याण योजनाओं में पहले स्थान पर पहुंच गया है। जनता की सरकार जनता के द्वार पर पहुंच रही है। 18 मंडलों में मंत्री दौरे कर रहे हैं। ज्ञानव्यापी मस्जिद पर कोर्ट के फैसले पर उपमुख्यमंत्री से सवाल पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि देश में वोट बैंक की राजनीति करने वाले लोग मस्जिद में सर्वे का विरोध कर रहे हैं। ज्ञानव्यापी मस्जिद में सर्वे होना चाहिए। हम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं। मुस्लिम तुष्टीकरण की राजनीति करने वाले लोग इस तरह के मुद्दे खड़ा कर रहे हैं। 


सर्किट हाउस में चल रही प्रेस वार्ता में बाहरी युवकों ने अपनी नौकरी के प्रश्न को उपमुख्यमंत्री के सामने रखा। युवकों ने कहा कि सब-इंस्पेक्टर भर्ती प्रक्रिया कब पूरी होगी। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ये मामला न्यायालय में है। सरकार के समक्ष नहीं है। न्यायालय को निर्णय करने दो। इसके बाद उप मुख्यमंत्री ने पूछा कि क्या आप पत्रकार हैं। मौर्य ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को सरकार द्वारा दिए गए प्रोत्साहन के कारण काफी लाभ हुआ है। एक तरफ समूहों की आय में वृद्धि हुई है तो दूसरी तरफ समूहों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में क्षेत्रीय स्तर पर उत्पाद एवं बाजार को बढावा मिला है। उन्होंने कहा कि ऐसे अन्य क्षेत्रोे की पहचान कर जहां स्वयं सहायता समूह अच्छा कार्य कर सकते है अवसर प्रदान किया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, मिशन शक्ति आदि योजनाओ की समीक्षा करते हुए सभी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को देने के आदेश अधिकारियों को दिए।

Report- Akanksha Dixit.

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live