रूस-यूक्रेन के बीच युद्धविराम पर भारत का जोर, यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर जल्द पूरी होगी बातचीत, साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले मोदी

Share this post

यूरोप यात्रा के दूसरे दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन पहुंच गए हैं। हवाई अड्डे पर डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन ने उनकी अगवानी की। कुछ देर के बाद पीएम मोदी  प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे और समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान करेंगे। वे बाद में व्यापार गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और रात के खाने के लिए क्वीन मार्ग्रेथ से मिलेंगे। बता दें कि पीएम मोदी ने अपना पहला दिन जर्मनी में बिताया पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश लोकतंत्र, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, और कानून के शासन जैसे मूल्यों को तो साझा करते हैं। आज हमने इंडो पैसिफिक और यूक्रेन समेत कई वैश्विक मुद्दों पर भी बात की है। हम आशा करते हैं कि इंडिया-ईयू ट्रेड एग्रीमेंट पर बातचीत जल्द पूरी होगी। हमने रूल बेस्ड और फ्री इंडो पैसिफिक क्षेत्र बनाने पर जोर दिया है। हमने यूक्रेन पर तत्काल युद्धविराम और इस मसले का हल बातचीत के जरिए करने पर जोर दिया है। भारत ग्लासगो कॉप 56 में लिए गए संकल्पों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत और डेनमार्क के संबंध और ऊंचाईं पर जाएंगे। समझौते के बाद पीएम मोदी और डेनिश प्रधान मंत्री मेट फ्रेडरिक्सेन ने साझा प्रेस कांफ्रेंस भी की। इस दौरान डेनमार्क की पीएम फ्रेडरिक्सेन ने कहा कि डेनमार्क और भारत हमारी ग्रीन एनर्जी  साझेदारी को कुछ ठोस परिणामों में बदलने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। भारत सरकार की ग्रीन एनर्जी के लिए उच्च महत्वाकांक्षाएं हैं। मुझे गर्व है कि डेनमार्क इन महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षाओं को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। डेनमार्क और पूरे यूरोपीय संघ ने यूक्रेन पर रूस के गैरकानूनी और अकारण आक्रमण की कड़ी निंदा की। मेरा संदेश बहुत स्पष्ट है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन इस युद्ध को रोकें और हत्याओं को समाप्त करना है। मुझे उम्मीद है कि भारत मामले पर रूस को भी प्रभावित करेगा। हमने यूक्रेन में नागरिकों के खिलाफ किए गए भयानक अपराधों और गंभीर मानवीय संकट के परिणामों पर चर्चा की। बूचा में नागरिकों की हत्या की खबरें बेहद चौंकाने वाली हैं। हमने इन हत्याओं की निंदा की है। हमने इस मामले में एक स्वतंत्र जांच की आवश्यकता पर जोर दिया है। कोपेनहेगन में डेनिश पीएम मेटे फ्रेडरिकसेन ने कहा कि मैं भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन 2022 में हम दोनों के बीच कल भी अपने नॉर्डिक सहयोगियों के साथ चर्चा जारी रखने के लिए उत्सुक हूं। पीएम मोदी ने इस दौरान अपने स्वागत के लिए डेनमार्क का आभार जताया। उन्होने कहा कि साथ में हमने ग्रीन स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप के जॉइंट प्लान पर चर्चा की। विभिन्न क्षेत्रों में ग्रीन एनर्जी, शिपिंग, पोर्ट और वॉटर मैनेजमेंट में हमने प्रगति की है। 200 से अधिक  डेनिश कंपनियां भारत में विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही हैं – जैसे पवन ऊर्जा, शिपिंग, कंसल्टेंसी, फूड प्रोसेसिंग, इंजीनियरिंग आदि। इन्हें भारत में बढ़ते ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और हमारे व्यापक आर्थिक रिफार्म का लाभ मिल रहा है। डेनिश कंपनियों के लिए भारत में निवेश के कई अवसर हैं। 
 भारत और डेनमार्क ने कोपेनहेगन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और डेनिश प्रधान मंत्री मेट फ्रेडरिक्सेन की उपस्थिति में आशय पत्र और समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया। इस दौरान दोनों देशों के बीच उर्जा और शिक्षा क्षेत्र के कई समझौतों पर सहमति बनी।डेनमार्क की पीएम ने बताया कि दोनों देशों के बीच ग्रीन एनर्जी को लेकर समझौता हुआ है। इस दौरान दोनों के बीच यूक्रेन संकट को लेकर भी चर्चा हुई।
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोपेनहेगन में डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट फ्रेडरिकसेन के आवास का निजी दौरा किया। इस दौरान उनके साथ डेनमार्क की पीएम भी मौजूद रहीं। इस दौरान दोनों के बीच वार्ता भी हुई।इस दौरान उन्होंने अपनी पिछली भारत यात्रा के दौरान पीएम मोदी द्वारा उपहार में दी गई पेंटिंग भी दिखाई। थोड़ी देर के बाद पीएम मोदी डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन के साथ  प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे और समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान करेंगे। वे बाद में व्यापार गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और क्वीन मार्ग्रेथ के साथ रात का डिनर करेंगे। बता दें कि पीएम मोदी ने अपना पहला दिन जर्मनी में बिताया।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन यूरोपीय देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण में डेनमार्क के कोपेनहेगन पहुंचे। डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूरोप में अपने दूसरे दिन के दौरे में डेनमार्क जाएंगे जहां वह राजधानी कोपेनहेगन में डेनमार्क की महरानी मार्गरेट II से मिलेंगे और उनके संग डिनर भी करेंगे।

Report- Akanksha Dixit.

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live