वायुसेना प्रमुख ने जताई युद्ध की आशंका? बोले- तत्काल ऑपरेशन के लिए तैयार रहना चाहिए

Share this post


एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने गुरुवार को कहा कि वर्तमान भूराजनीतिक स्थिति को देखते हुए भारतीय वायुसेना को हर वक्त  शॉर्ट नोटिस पर ऑपरेशन के लिए तैयार रहना चाहिए। एक सेमिनार को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हो सकता है कि किसी ऑपरेशन को अंजाम देना पड़ जाए और हमारे पास वक्त की कमी हो। 
उन्होंने अपने संबोधन में केवल भूराजनीतिक स्थिति का जिक्र किया, इसका विस्तार नहीं बताया। हालांकि पीटीआई की रिपोर्ट कहती है कि वह यूक्रेन में चल रहे युद्ध की बात कर रहे थे। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध अब तीसरे महीने में प्रवेश कर गया है। एयर चीफ मार्शल ने इससे पैदा होने वाली गंभीर चुनौतियों का जिक्र किया था। 
इससे पहले भी चौधरी ने कहा था कि रिपोर्ट्स हैं कि यूक्रेन युद्ध में हाइपरसोनिक हथियारों को इस्तेमाल होगा और भारतीय वायुसेना भी अपने भंडार में ऐसे हथियार रखने की योजना बना रही है। करीब दो सप्ताह पहले उन्होंने कहा था, तेज गति वाली हाइपरसोनिक मिसाइल को रोकना मुश्किल होता है इसलिए भारतीय वायुसेना को इससे निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए। 
उन्होंने कहा कि अगर युद्ध जैसे हालात पैदा होते हैं तो लॉजिस्टिक सपोर्ट सबसे बड़ी चुनौती होगी क्योंकि सेनाओं के भंडार बड़े क्षेत्र में विस्तृत हैं। वायुसेना प्रमुख ने कहा कि सेना को तुरंत शुरू होने वाले किसी भी युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए और इसके बाद लंबे समय तक चलने वाले तनाव के लिए भी तैयारी करनी चाहिए जिस तरह से पूर्वी लद्दाख में चल रहा है। 

Report- Akanksha Dixit.

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live