आज सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलेंगे मॉरिशस के पीएम जगन्नाथ, राज्यपाल से भी होगी मुलाकात

Share this post


मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ इस समय अपने तीन दिवसीय दौरे पर काशी में हैं। दौरे के दूसरे दिन मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने काशी विश्वनाथ धाम में मत्था टेका। आज वे सीएम योगी से मिलेंगे। 
तीन दिवसीय यात्रा पर वाराणसी पहुंचे मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ आज सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे। उनका राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलने का भी कार्यक्रम है। 
इससे पहले कल शाम जगन्नाथ ने सपरिवार काशी विश्वनाथ मंदिर में मत्था टेका। बाबा विश्वनाथ की विधिविधान से षोडशोपचार पूजन कर आशीर्वाद लिया। इसके बाद  मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने बाबा के नव्य और दिव्य धाम को घूम-घूम कर देखा। धाम की भव्यता देख वो अभिभूत नजर आए। 
उन्होंने अधिकारियों से धाम के बारे में जानकारी ली। विश्वनाध धाम के बाहर डमरू दल ने उनका भव्य स्वागत किया। इसके साथ ही कलाकारों ने लोक नृत्य कर उनका बाबा दरबार में स्वागत किया। प्रविंद जगन्नाथ ने भी सभी का अभिनंदन किया। इससे पहले गुरुवार सुबह उन्होंने दशाश्वमेध घाट पर अपने पिता व पूर्व प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगन्नाथ की अस्थियों को गंगा में विसर्जित किया।  
विधि-विधान से सभी आयोजन संपन्न कराए गए। अस्थि विसर्जन के बाद उन्होंने अपने पिता स्वर्गीय अनिरुद्ध जगन्नाथ की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की और मां गंगा को नमन किया।  इस दौरान गंगा में सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ और जल पुलिस की तैनाती रही। जबकि दूसरी ओर दशाश्वमेधघाट पर सुबह से ही सुरक्षा बलों ने संबंधित क्षेत्र को कब्जे में ले लिया था।
घाट क्षेत्र की सघन जांच की गई और लोगों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया। मॉरिशस के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अनिरुद्ध जगन्नाथ के पूर्वज भारतीय मूल के बलिया जिले में रसड़ा के रहने वाले थे। तीन वर्ष पूर्व प्रविंद जगन्नाथ प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर वाराणसी आ चुके हैं।
इस दौरान भी उन्होंने बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन और गंगा आरती में हिस्सा लिया था। मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और उनकी पत्नी कोविता जगन्नाथ बुधवार की शाम को तीन दिवसीय काशी यात्रा पर पहुंचे थे। उसके पूर्व उनकी मां सरोजिनी जगन्नाथ भी मां विंध्यवासिनी के दरबार में जाकर हाजिरी लगा चुकी हैं। 
 शुक्रवार को वे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक करेंगे। शुक्रवार को दोपहर में ही वे दिल्ली रवाना हो जाएंगे।
मॉरिशस के पीएम का विमान शाम 6.10 बजे लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचा। यहां कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, महापौर मृदुला जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी के सत्यनारायणा सहित अन्य अधिकारियों ने उनकी अगवानी की। एयरपोर्ट पर उनके स्वागत अभिनंदन में लोक कलाकारों ने नृत्य से समां बांधा तो स्कूली बच्चे भी उनके स्वागत में खड़े रहे। काशी के डमरू दल ने परंपरागत तरीके से डमरू बजाकर स्वागत किया।  देर शाम वे नदेसर स्थित तारांकित होटल पहुंचे।

Report- Akanksha Dixit.

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live