पीएम मोदी बोले- शिक्षा क्षेत्र में बड़े बदलाव ला सकता है विद्या समीक्षा केंद्र, फॉलो करने का दिया सुझाव

Share this post


प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राज्यों और केंद्र सरकार के मंत्रालयों को भी इस विद्या समीक्षा केंद्र का दौरा करने और इसके मॉडल का अनुसरण करने की सलाह दी है। पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात का विद्या समीक्षा केंद्र देश में शिक्षा क्षेत्र में बड़े बदलाव ला सकता है। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन दिवसीय गुजरात दौरे के दूसरे दिन बायो गैस सीएनजी प्लांट के लोकार्पण के मौके पर विद्या समीक्षा केंद्र की जमकर प्रशंसा की। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राज्यों और केंद्र सरकार के मंत्रालयों को भी इस विद्या समीक्षा केंद्र का दौरा करने और इसके मॉडल का अनुसरण करने की सलाह दी है। पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात का विद्या समीक्षा केंद्र देश में शिक्षा क्षेत्र में बड़े बदलाव ला सकता है।  
सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात आज सफलता और विकास की जिस ऊंचाई पर है, वह हर गुजराती को गर्व से भर देता है। उन्होंने कहा कि मैंने इसका अनुभव गांधीनगर के विद्या समीक्षा केंद्र में भी किया। गुजरात के बच्चों के भविष्य को, हमारी आने वाली पीढ़ियों को संवारने के लिए विद्या समीक्षा केंद्र एक बहुत ताकत बन रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकारी प्राथमिक शाला के लिए इतनी बड़ी टेक्नोलॉजी का उपयोग दुनिया के लिए एक अजूबा है। उन्होंने कहा कि मैं इस सेक्टर से पहले से जुड़ा रहा हूं, लेकिन कल मैं विशेष तौर पर गांधीनगर में इसे देखने गया था।  
पीएम मोदी ने कहा कि विद्या समीक्षा केंद्र पूरे गुजरात के 54 हजार से ज्यादा स्कूल, साढ़े चार लाख से ज्यादा शिक्षकों और डेढ़ करोड़ से ज्यादा विद्यार्थियों की जीती जागती ऊर्जा का केंद्र बन गया है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में पूरे देश में विद्या समीक्षा केंद्र बड़े परिवर्तन ला सकता है। मैं भारत सरकार के संबंधित मंत्रालयों और अधिकारियों से भी कहूंगा कि विद्या समीक्षा केंद्र अवश्य अध्ययन करें। उन्होंने अपील की कि विभिन्न राज्यों के संबंधित मंत्रालय भी गांधी नगर आएं, इसकी व्यवस्था का अध्ययन करें। पीएम ने कहा कि विद्या समीक्षा केंद्र जैसा आधुनिक व्यवस्था का लाभ देश के जितने ज्यादा बच्चों को मिलेगा, उतना ही भारत का भविष्य उज्ज्वल बनेगा। 
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिनों के गुजरात दौरे पर हैं। इस दौरान सोमवार को उन्होंने गांधीनगर में स्कूल कमांड और कंट्रोल सेंटर का दौरा किया। उन्होंने यहां पर विद्या समीक्षा केंद्र में प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। पीएम मोदी ने स्कूल कमांड और कंट्रोल सेंटर का भी उद्घाटन भी किया। यह सेंटर 500 करोड़ से अधिक डेटा सेट को एकत्र करता है। इसके माध्यम से छात्रों के समग्र विकास के लिए बिग डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग किया जाता है। कमांड और कंट्रोल सेंटर छात्रों और शिक्षकों की दैनिक उपस्थिति को ट्रैक करता है। 

Report- Akanksha Dixit.

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live