फ़िरोज़ाबाद:- विकास के लिए सरकार से लगातार जारी है धनवर्षा, फिर भी नहीं हो पा रहा विकास आखिर क्यों?

Share this post

फोटो:- नगर निगम में आयोजित बैठक
वीडियो बाइट-उजमा देवी पीड़िता
वीडियो:- विकास न होने की वजह से तीखीं नारेबाजी करती जनता

33.14 करोड़ रु की लागत से अब 13 चौराहे होंगे हाईटेक ।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत काँचनगरी के विभिन्न 13 चौराहों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे ।

सदर विधायक मनीष असीजा के मुताबिक उनके प्रयास से लगभग 5000 हज़ार करोड़ रु आया फ़िरोज़ाबाद के विकास को लेकिन कितना हुआ विकास वो जनता स्वयं देख रही है ।

वहीं नगर निगम फ़िरोज़ाबाद में स्मार्ट सिटी योजना, 13वें, 14वें, 15वें एवं 16वें वित्त सहित अमृत योजना, जल शक्ति योजना, स्वच्छ भारत मिशन, ODF, सहित तमाम विकास कार्यों के लिए लाखो करोड़ो रु की धनवर्षा हुई किन्तु हालात क्या है जनता जानती है।

सबका साथ, सबका विकास के नारे की जगह जनता ने दिया नेताओं का विकास, जनता का विनाश का नारा ।

फिरोजाबाद। स्मार्ट सिटी योजना के तहत सुहागनगरी के 13 चौराहों को हाईटेक किया जाएगा। इन चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे। इस पर 33.14 करोड़ रुपये का खर्च होगा। बृहस्पतिवार को भोपाल की कंपनी के आईटी विभाग के कर्मचारी और अधिकारियों ने मेयर, नगर आयुक्त के साथ पार्षदों को शहर के चौराहों पर होने वाले कार्य की विस्तार से जानकारी दी। मध्यप्रदेश के भोपाल की टेक्नोसिस सिक्योरिटी सिस्टम प्रा. लि. के आईटी विभाग के अधिकारी प्रशांत चौधरी ने नगर निगम के अफसरों को बताया कि चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे । इसके साथ ही स्वचालित ट्रैफिक सिग्नल भी लगाए जाएंगेे । ये ट्रैफिक सिग्नल वाहनों के दबाव पर काम करेंगे । इससे चौराहों पर लगने वाले जाम की समस्या से निजात मिलेगी, बिना हेलमेट, तीन सवारी वाले वाहनों के साथ नियमों का पालन नहीं करने पर चौराहों पर लगे कैमरे स्वत: चालान करेंगे । चौराहों पर किए जाने वाले कार्य के तहत जेब्रा क्रांसिंग से पहले सफेद पट्टी सड़क पर डाली जाएगी। रेड लाइट होने पर यदि आपने सफेद पट्टी पार कर जेब्रा क्रॉसिंग पर वाहन रोका तो चालान कट जाएगा ।
शहर के यह चौराहे होंगे हाईटेक:-
रसूलपुर तिराहा, आसफाबाद चौराहा, जाटवपुरी चौराहा, नगला बरी चौराहा, कोटला चुंगी, क्लब चौराहा, सुभाष तिराहा, सुहागनगर तिराहा, मीरा ग्लास चौराहा, ककरुऊ कोठी चौराहा, बंबा चौराहा, शांति चौराहा और कंपनी बाग चौराहा।
चोरी के वाहनों की मिलेगी लोकेशन
आईटी विभाग के प्रशांत चौधरी ने बताया कि वाहन चोरी होने पर वाहन मालिक को वाहन का नंबर कंट्रोल रूम को बताना होगा। इसके बाद कंट्रोल रूम में बैठा कर्मचारी इसकी जानकारी कर लेगा कि चुराए गए स्थान से चोर वाहन को किस ओर लेकर भागा है और कहां तक ले गया है।
कार्यक्रम के दौरान ये लोग रहे मौजूद:-
मेयर नूतन राठौर, नगर आयुक्त प्रेरणा शर्मा, उपनगर आयुक्त संतोष यादव, एक्सईएन निर्माण अतुल पांडेय के साथ पार्षद और अन्य अधिकारी कर्मचारी भी मौजूद रहे।

  • स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर के 13 चौराहों के हाईटेक होने से हादसों के ग्राफ में कमी आएगी। चौराहों को हाईटेक करने का कार्य टेक्नोसिस सिक्योरिटी सिस्टम प्रा. लि. कंपनी को दिया है। चौराहों पर इमरजेंसी बॉक्स भी लगवाए जाएंगे। वाहन चोरी की घटनाएं भी रुकेंगी। यहां आपको यह भी बता दें कि जनपद फिरोजाबाद के विकास के लिए करोड़ों रुपया अब तक आ चुका है लेकिन जनता सीधे तौर पर यह आरोप लगाती है कि केंद्र और प्रदेश सरकार तो पैसा भेज रही है लेकिन यहां के स्थानीय नेता और प्रशासनिक अधिकारियों की मिलीभगत से उस पैसे का दुरुपयोग बंदरबांट करते हैं जिसकी वजह से विकास देखने को नहीं मिलता क्योंकि लगातार ग्राउंड जीरो की रिपोर्ट में यह निकल कर सामने आया है कि टेंडर उदघाटन, शिलान्यास बहुत किए गए लेकिन जिन मानकों के अनुरूप तय समय सीमा में काम पूरे होने थे लेकिन अब तक नहीं हुए, कुछ ऐसे भी काम है जो अभी पूरे ही नहीं हुए बजट करोड़ों का है । कुछ ऐसे भी काम है जो हो गए लेकिन धरातल पर नहीं हुए बिल फट गए । कुछ ऐसे भी काम है जो हुए लेकिन चंद दिन बाद ही जर्जर अवस्था में आ गए सीधे तौर पर निर्माण कार्यो की पोल खोलती हुई नजर आई तमाम जगहों से ग्राउंड रिपोर्ट देखने के बाद यह लगता है कि सरकार की मंशा के अनुरूप काम ना होने की वजह से कहीं ना कहीं जनपद में “सबका साथ सबका विकास” देखने को नहीं मिला,वहीं जब जनता से जब बात की गई कि सरकार दावा करती है “सबका साथ सबका विकास” आपको क्या लगता है जनता का सीधे शब्दों में यह कहना था कि साहब फिरोजाबाद में तो नेताओं का हुआ विकास और जनता का हुआ विनाश, जिसकी जीती जागती तस्वीरें यह बयां कर रही हैं कि यहां के जनप्रतिनिधि प्रशासनिक अमला कितने संजीदा हैं विकास को लेकर ।

रिपोर्ट-ब्यूरोचीफ विवेक कुमार शर्मा फ़िरोज़ाबाद

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live