CM गहलोत ने इंटरनेशनल एक्सपो का किया उद्घाटन, कहा- यहां निवेश और निर्यात का सर्वश्रेष्ठ माहौल

Share this post

सीएम गहलोत ने जोधपुर में आयोजित राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो के उद्घाटन समारोह में कहा कि राजस्थान में निर्यात क्षेत्र में बेहतर माहौल बना है। निर्यात में तेजी आने से राज्य पूरे देश में प्रगति कर रहा है। निर्यात क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ना अच्छा संकेत है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार की बेहतरीन औद्योगिक नीतियों तथा कार्यक्रमों से राजस्थान में निर्यात एवं निवेश बढ़ा है। वर्ष 2022-23 में 50 हजार करोड़ रुपये का निर्यात सरकार के कुशल प्रबंधन को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि राज्य आर्थिक क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। इसी से ही देश की आर्थिक विकास दर में राजस्थान दूसरे स्थान पर है। सभी निर्यातकों, निवेशकों का दृढ़ संकल्प और सोच ही राज्य को आगे ले जाएगी।
गहलोत मंगलवार को जोधपुर के बोरानाड़ा में आयोजित राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान में निर्यात क्षेत्र में बेहतर माहौल बना है। निर्यात में तेजी आने से राज्य पूरे देश में प्रगति कर रहा है। निर्यात क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ना अच्छा संकेत है। वे पूरी क्षमता से प्रबंधन संभालकर निर्यात को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रही हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि साल 2018 में सरकार बनते ही एमएसएमई पॉलिसी लाई गई। उससे अभी तक 16 हजार से अधिक औद्योगिक इकाईयां स्थापित हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि एमएसएमई एस्टेब्लिशमेंट एंड फैसिलिटेशन एक्ट में पांच साल तक किसी भी सरकारी अनुमति की आवश्यकता नहीं है। इससे किसी भी उद्योग को शुरू करने के लिए आवश्यक विभिन्न अनुमतियों में पांच साल तक की छूट मिलेगी। इस प्रावधान से छोटी इकाईयां बढ़ी हैं।

Report- Akanksha Dixit

Akanksha Dixit
Author: Akanksha Dixit

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live