ग्रेट निकोबार में खोलें अग्निवीर प्रशिक्षण केंद्र, अंडमान भाजपा का राजनाथ सिंह से अनुरोध

Share this post

अंडमान प्रदेश भाजपा के एक नेता ने यह जानकारी दी। अंडमान भाजपा के उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह के नेतृत्व में पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने पांच जनवरी को द्वीपसमूह की अपनी दो दिनी यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री से मुलाकात की थी।
भाजपा की अंडमान निकोबार इकाई ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से ग्रेट निकोबार में ‘अग्निवीर’ प्रशिक्षण केंद्र खोलने का अनुरोध किया है।
अंडमान प्रदेश भाजपा के एक नेता ने यह जानकारी दी। अंडमान भाजपा के उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह के नेतृत्व में पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने पांच जनवरी को द्वीपसमूह की अपनी दो दिनी यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री से मुलाकात की थी। उनसे केंद्र शासित प्रदेश के दक्षिणी द्वीप में ‘अग्निवीरों’ के लिए प्रशिक्षण इकाई बनाने का आग्रह किया।
भाजपा नेताओं ने कहा कि अंडमान से नियमित समुद्री परिवहन सेवा उपलब्ध नहीं होने के कारण दूरदराज के द्वीपों से पोर्ट ब्लेयर तक आने मे अग्निवीर उम्मीदवारों को कठिनाई होती है। रक्षा मंत्री को इनसे अवगत कराया।
अंडमान-निकोबार भाजपा के मीडिया संयोजक एम. विनोद ने कहा कि हम शुक्रवार को कैंपबेल बे में अपनी पार्टी के नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए रक्षा मंत्री के आभारी हैं। संजय कुमार सिंह ने कहा कि कैंपबेल बे में अग्निवीरों के लिए ट्रेनिंग यूनिट की मांग की जाती रही है। हमने यह भी महसूस किया कि खराब कनेक्टिविटी के कारण उम्मीदवारों के लिए पोर्ट ब्लेयर की यात्रा करना मुश्किल है। हमने मंत्री से इसके लिए अनुरोध किया है और उम्मीद है कि वह आवश्यक कदम उठाएंगे।
बता दें, रक्षा मंत्रालय ने जून 2022 में अग्निपथ योजना शुरू की थी। इसके जरिए सैनिकों, वायुसैनिकों और नौसैनिकों की देशभर में भर्ती की जाती है। योजना के तहत 17.5 से 21 वर्ष तक की उम्र के युवाओं को अग्निवीर के रूप में सेना में शामिल किया जाता है। चयन के बाद प्रशिक्षण अवधि समेत चार साल के लिए सैन्य सेवा का अवसर प्रदान किया जाता है। भाजपा नेताओं ने रक्षा मंत्री सिंह को द्वीप समूह के विभिन्न मुद्दों से भी अवगत कराया। इनमें द्वीपसमूह के दूरस्थ स्थानों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘उड़े देश का आम नागरिक योजना’ के तहत अंतर-द्वीपीय हवाई सेवा शुरू करने की मांग शामिल है। ग्रेट निकोबार और कार निकोबार के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए भाजपा नेताओं ने ग्रेट निकोबार द्वीप में मौजूदा हवाई अड्डे के रनवे के विस्तार की मांग की। रक्षा मंत्री ने आश्वस्त किया कि वे इस बारे में आवश्यक मदद करेंगे।

Report- Akanksha Dixit.

Akanksha Dixit
Author: Akanksha Dixit

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live