उपचुनाव में भाजपा की जीत धर्म की जीत… हार पर कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद ने विपक्ष को दी चिंतन की सलाह

Share this post

छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने परचम लहरा दिया है। बीजेपी के खाते में तीन सीटें आई है जबकि एक सीट पर शिसवेना और एक सीट पर राष्ट्रीय जनता दल को जीत मिली है। छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में केंद्र की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने तीन सीटों पर जीत हासिल की है। वही, शिवसेना और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने एक-एक पर जीत हासिल की है। बची हुई सीटों पर अभी गिनती चल रही है। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले उपचुनाव में बीजेपी के लिए यह जीता काफी अहम मानी जा रही है। उपचुनाव में बीजेपी को मिली जीत पर कांग्रेस नेता आचर्य प्रमोद का बयान सामने आया है। उन्होंने बीजेपी की जीत को धर्म की जीत करार दिया है साथ में विपक्ष को भी नसीहत दी है।
नतीजों पर कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘उपचुनाव में बीजेपी की जीत धर्म की जीत है। 2024 लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष को गंभीर चिंतन की जरूरत है।’ बीजेपी को जिन सीटों पर जीत मिली है उसमें बिहार की गोपालगंज, उत्तर प्रदेश में गोला गोकर्णनाथ सीट और हरियाणा की आदमपुर सीट शामिल है। वहीं, विपक्ष की बात करें तो बिहार की मोकामा सीट पर राजद, महाराष्ट्र की अंधेरी पूर्व सीट पर उद्धव ठाकरे गुट के उम्मीदवार को जीत मिली है। छह राज्यों की इन सात सीटों के लिए तीन नवंबर को वोट डाले गए थे और वोटों की गिनती हो रही है। भाजपा ने उत्तर प्रदेश में गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट फिर से अपने नाम कर ली है और उसके उम्मीदवार अमन गिरि ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी को 34,000 से अधिक मतों से हरा दिया है। यह सीट भाजपा विधायक अरविंद गिरि का छह सितंबर को निधन हो जाने के बाद खाली हो गई थी। उपचुनाव जीतने के बाद अमन गिरि ने कहा कि वह अपने पिता के सपनों को पूरा करेंगे और क्षेत्र का विकास सुनिश्चित करेंगे। भाजपा ने हरियाणा में आदमपुर विधानसभा सीट पर भी जीत हासिल की है। पार्टी के उम्मीदवार भव्य बिश्नोई ने कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जय प्रकाश को करीब 16,000 मतों के अंतर से हराया। इस जीत के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के परिवार ने इस विधानसभा क्षेत्र में अपनी पकड़ बरकरार रखी है। भव्य, भजन लाल के पोते हैं। भजनलाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई के कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने के कारण आदमपुर सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी।
बिहार में राजद उम्मीदवार नीलम देवी ने मोकामा सीट पर 16000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की। उनके पति एवं मोकामा से विधायक अनंत कुमार सिंह को अयोग्य ठहराने के बाद उपचुनाव कराना पड़ा था। भाजपा ने बिहार में गोपालगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव में जीत हासिल कर इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा। विधायक सुभाष सिंह के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराना आवश्यक हो गया था। सिंह की पत्नी और भाजपा उम्मीदवार कुसुम देवी को 70,032 वोट मिले, जबकि राजद के मोहन गुप्ता को 68,243 वोट मिले।

Report- Akanksha Dixit.

Akanksha Dixit
Author: Akanksha Dixit

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live