MP बना हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू करने वाला पहला राज्य, अमित शाह ने कहा- शिक्षा के लिए पुनर्जागरण का क्षण

Share this post

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एमबीबीएस छात्रों के लिए बायोकेमिस्ट्री (जीव रसायन), एनाटॉमी (शरीररचना-विज्ञान) और मेडिकल फिजियोलॉजी (शरीरक्रिया विज्ञान) विषयों के लिए हिंदी भाषा में किताब लांच किया। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एमबीबीएस छात्रों के लिए बायोकेमिस्ट्री (जीव रसायन), एनाटॉमी (शरीररचना-विज्ञान) और मेडिकल फिजियोलॉजी (शरीरक्रिया विज्ञान) विषयों के लिए हिंदी भाषा में किताबों को लॉंच किया। इस अवसर पर राज्य के शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि मध्य प्रदेश हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। शाह ने राज्य की राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सारंग की उपस्थिति में आयोजित एक कार्यक्रम में एमबीबीएस छात्रों के लिए मेडिकल बायोकेमिस्ट्री, एनाटॉमी और मेडिकल फिजियोलॉजी विषयों की पाठ्यपुस्तकों का अनावरण किया।
हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने तीन किताबें लॉंच की। लॉंचिंग के दौरान शाह ने कहा कि,” आजादी के अमृत महोत्सव के वर्ष में शिक्षा के क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण दिन है, जब भी इतिहास लिखा जाएगा तो आज के दिन का इतिहास स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।
उद्घाटन के दौरान शाह ने संबोधित करते हुए कहा कि, शिक्षा के क्षेत्र में आज का दिन पुनर्जागरण का क्षण, ये क्षण देश में शिक्षा क्षेत्र के पुनर्निर्माण का क्षण है। किताब लांच के दौरान अमित शाह ने कहा कि ये शुरुआत है, अभी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की पढ़ाई भी हिंदी में शुरू होगी। देश की आठ भाषाओं में इंजीनियरिंग किताबों का अनुवाद का काम शुरू कर दिया गया है। कुछ दिनों में इंजीनियरिंग और मेडिकल दोनों की पढ़ाई हिंदी में शुरू हो जाएगी। साथ-साथ टेक्नीकल पढ़ाई के लिए भी स्थानीय भाषा में करवाई जाएगी। रिसर्च एंड डेवलपमेंट में भी हिंदी में पढ़ाई शुरू की जाएगी।

Report- Akanksha Dixit.

Akanksha Dixit
Author: Akanksha Dixit

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live