बालासाहेब की तस्वीर के सामने उद्धव ठाकरे ने मिलाया CPI से हाथ, शिंदे को मिला घेरने का मौका

Share this post

1970 में सीपीआई विधायक कृष्णा देसाई की हत्या ने न केवल शिवसेना के विधानसभा में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त किया, बल्कि इसके परिणामस्वरूप मध्य मुंबई में भगवा पार्टी की प्रभुत्व भी बढ़ा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके खेमे के सांसद-विधायक लगातार यह आरोप लगाते हैं कि उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व की विचारधारा को छोड़ दिया है। इस बीच महाराष्ट्र की राजनीति से यह खबर आ रही है कि उद्धव ठाकरे ने भारतीय कॉम्यूनिस्ट पार्टी (CPI) से हाथ मिलाया है, जो कि लगातार हिंदुत्व की विचारधारा का विरोध करती रही है। इतना ही नहीं, दोनों दल कभी मुंबई में एक-दूसरे के कट्टर प्रतिद्वंदी हुआ करते थे। 1970 में सीपीआई विधायक कृष्णा देसाई की हत्या ने न केवल शिवसेना के विधानसभा में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त किया, बल्कि इसके परिणामस्वरूप मध्य मुंबई में भगवा पार्टी की प्रभुत्व भी बढ़ा। सीपीआई के प्रकाश रेड्डी, मिलिंद रानाडे सहित अन्य नेताओं ने उद्धव ठाकरे से उनके आवास मातोश्री पर बुधवार को मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में ठाकरे की पार्टी को अपना समर्थन देने का वादा किया।
हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे पर हिंदुत्व की विचारधारा से समझौता करने का आरोप लगाया था। उद्धव के इस फैसले के बाद शिंदे के एकबार फिर हमलावर होने का मौका मिल सकता है। वहीं, महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने भी महाराष्ट्र के पूर्व सीएम के शिवसेना गुट के साथ एकजुटता व्यक्त की है। इससे पहले, एमवीए के सहयोगी एनसीपी और कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए ठाकरे के उम्मीदवार का समर्थन करने के अपने फैसले की घोषणा की। एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे के बीच शिवसेना पर नियंत्रण को लेकर जारी जंग के बीच चुनाव आयोग ने अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा की है। यह सीट मई में शिवसेना के रमेश लटके के निधन के बाद खाली हुई थी। यहां 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। गिनती 6 नवंबर को होनी है। महाराष्ट्री की सत्ता से बेदखल होने के बाद उद्धव ठाकरे के लिए यह पहली परीक्षा होगी। शिंदे कैंप के साथ इस सीट पर उनकी सीधी लड़ाई होगी।
उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना खेमे के रमेश लटके की पत्नी रुतुजा को उपचुनाव में मैदान में उतारने की संभावना है। वहीं, भाजपा ने संकेत दिया कि मुर्जी पटेल सत्तारूढ़ गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार होंगे। मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार ने ट्विटर पर कहा, “अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव के लिए अंधेरी पूर्व में चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया गया। यह देखा गया कि स्थानीय लोगों से भाजपा और शिंदे समूह गठबंधन के उम्मीदवार मुर्जीभाई पटेल को बहुत समर्थन मिल रहा है।”

Report- Akanksha Dixit.

Akanksha Dixit
Author: Akanksha Dixit

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live