एक व्यक्ति कश्मीर मुद्दे को हल नहीं कर सका, PM मोदी ने बिना नाम लिए नेहरू पर साधा निशाना

Share this post

इस साल के अंत में भाजपा शासित राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन दिवसीय गुजरात यात्रा चुनावी अभियान को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अपनी तीन दिवसीय गुजरात यात्रा पर चल रहे पीएम मोदी का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी आज भरूच जिले के आमोद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने इसके तहत देश के पहले बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी। इसके बाद उन्होंने अपना संबोधन दिया। संबोधन में सबसे पहले पीएम मोदी ने दिवंगत नेता मुलायम सिंह यादव को याद किया। उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह यादव का जाना देश के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है। मुलायम जी के साथ मेरा नाता विशेष प्रकार का रहा है। इसके अलावा पीएम मोदी ने विपक्ष पर भी निशाना साधा। वहीं, भरूच के बाद पीएम मोदी आणंद जिले के वल्लभ विद्यानगर में एक जनसभा को भी संबोधित किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां कश्मीर समस्या को लेकर पंडित नेहरू पर परोक्ष रूप से प्रहार किया। पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल ने अन्य रियासतों के विलय के मुद्दों को सुलझाया, लेकिन एक व्यक्ति कश्मीर मुद्दे को हल नहीं कर सका। पीएम मोदी ने यहां यह भी कहा कि भाजपा सरकार लंबे समय से लंबित कश्मीर मुद्दे को सुलझाने में सक्षम रही, क्योंकि वह सरदार पटेल के नक्शेकदम पर चल रही हैं। सरदार पटेल को यह सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात ‘शहरी नक्सलियों’को राज्य के युवाओं का जीवन बर्बाद नहीं करने देगा। पीएम मोदी ने गुजरात में नक्सलियों को न घुसने देने के लिए आदिवासियों की भी तारीफ की। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि किस तरह कई राज्यों में नक्सलियों ने युवाओं को हथियार थमाकर उनका भविष्य बर्बाद किया। पीएम ने कहा कि अर्बन नक्सलियों के पीछे विदेशी ताकतें हैं।
पीएम मोदी ने कहा कि मैंने जब 2014 में देश के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला था, उस समय भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 10वें स्थान पर थी और अब यह पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। अब भरूच, बड़ौदा या सूरत के एयरपोर्ट पर निर्भर नहीं रह सकता, अब भरूच का अपना एयरपोर्ट होना चाहिए, इसलिए अंकलेश्वर में नया एयरपोर्ट बनाने का आज शिलान्यास हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश-विदेश से इतना व्यापार-कारोबार होने के बाद अब जब एयरपोर्ट मिल रहा है, तो विकास को एक नई गति और एक नई उड़ान मिलने वाली है। और जब नरेन्द्र-भूपेन्द्र की डबल इंजन की सरकार है तो एयरपोर्ट का काम भी तेजी से पूरा हो जाएगा।
जब भी हम भारत के इतिहास को पढ़ते हैं और भविष्य की बात करते हैं, तो भरूच की चर्चा हमेशा गर्व के साथ होती है। इस धरती ने ऐसी अनेकों संतानों को जन्म दिया है, जिन्होंने अपने काम से देश का गौरव बढ़ाया है। आज पहला बल्क ड्रग पार्क गुजरात को मिला है, और वो भी मेरे भरूच को मिला है। केमिकल सेक्टर से जुड़े अनेक प्लांट का भी आज लोकार्पण हुआ है।
अहमदाबाद में, प्रधान मंत्री मोदी शैक्षिक संकुल का उद्घाटन करेंगे – जरूरतमंद छात्रों के लिए एक शैक्षिक परिसर। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, यह परियोजना छात्रों को समग्र विकास के लिए सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेगी।
शाम को वह जामनगर में 1,460 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। ये परियोजनाएं सिंचाई, बिजली, जलापूर्ति और शहरी बुनियादी ढांचे से संबंधित हैं। बता दें कि जिन परियोजनाओं का आज पीएम मोदी आधारशीला रखेंगे उनमें कलावड़/ जामनगर तालुका मोरबी-मालिया-जोडिया समूह की कलावद ग्रुप ऑगमेंटेशन जल आपूर्ति योजना, हापा मार्केट यार्ड रेलवे क्रॉसिंग, लालपुर बाईपास जंक्शन फ्लाईओवर ब्रिज, सीवर संग्रह पाइपलाइन, और पंपिंग स्टेशन का नवीनीकरण शामिल हैं।

Report- Akanksha Dixit.

Akanksha Dixit
Author: Akanksha Dixit

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live