रूस ने तबाह किया यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की का दफ्तर? अब तक का सबसे बड़ा हमला, दागीं 75 मिसाइल

Share this post

रूस ने यूक्रेन पर अब तक का सबसे भीषण हमला किया है। यूक्रेन के मुताबिक कीव समते अन्य शहरों पर 75 से ज्यादा मिसाइलें दागी गईं। वहीं जेलेंस्की के दफ्तर पर भी हमला किया गया है। क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर हमले के बाद भड़के रूस ने यूक्रेन पर अब तक का सबसे भीषण हमला किया है। राजधानी कीव समेत पूरे देश के कई इलाकों में मिसाइलों से हमला किया गया। यूक्रेन का कहना है कि रूस ने कम से कम 75 मिसाइलें दागी हैं। वहीं स्थानीय मीडिया का यह भी कहना है कि राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का दफ्तर धमाका करके उड़ा दिया गया है। हालांकि इस बात की पुष्टि अब तक नहीं हुई है।
रूस के हमलों से कई जगहों पर भारी नुकसान हुआ है। कीव के अलावा खमेलनयट्स्की, झयटोमयर और लवीव को भी रूस ने निशाना बनाया है। कीव के मेयर ने कहा है कि सेंट्रल कीव में रूस ने मिसाइल अटैक किए। जेलेंस्की के दफ्तर के पास भी मिसाइल गिरी है। क्रीमिया पुल पर हमले को रूसी राष्ट्रपति ने आतंकी घटना करार दिया था। अब यूक्रेन पर इस तरह के हमले के बाद जेलेंस्की भी भड़के हैं। उन्होंने इन हमलों को आतंकी साजिश बताया है। जेलेंस्की ने कहा, हम आतंकियों से जूझ रहे हैं। दर्जनों रॉकेट और ईरानी आत्मघाती ड्रोन से हमला किया जा रहा है। उन्होंने हमले का ऐसा समय चुना है जिससे की ज्यादा से ज्यादा नुकसान किया जा सके। रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस सीधा जेलेंस्की पर अटैक करना चाहता है। इसीलिए उसने सेंट्रल कीव स्थित उनके दफ्तर पर हमला किया। राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने खुद एक वीडियो जारी करके अपने देश के लोगों से अपील की है। उन्होंने कहा है कि रूस आतंकी हमला कर रहा है इसलिए घर के अंदर ही रहें। जेलेंस्की ने यह भी कहा कि उनके दफ्तर के पास हमला किया गया है। उन्होंने कहा, रूस दो जगहों को टारगेट कर रहा है, एक है एनर्जी फैसिलिटी और दूसरा यूक्रेन के लोग।
न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक सेंट्रल कीव एक ऐतिहासिक जगह है और यहां कई सरकारी दफ्तर हैं। रूस ने यहीं पर हमला किया है। दावा किया गया है कि कीव में नेशनल यूनिवर्सिटी के पास भी मिसाइल अटैक किया गया है। हमला सुबह 8 बजे के करीब ही किया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक अटैक के बाद कई जगहों पर लोगों के शव सड़क पर पड़े पाए गए। इसके अलावा लोगों के घरों की कांच की खिड़कियां टूट गईं और वाहनों में आग लग गई।

Report- Akanksha Dixit.

Akanksha Dixit
Author: Akanksha Dixit

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live