भोपाल पहुंचे जया और अभिषेक बच्चन, कालबड़ी में मां दुर्गा के किए दर्शन, सिंदूरी खेला में हुए शामिल

Share this post

दशहरे के मौके पर अभिषेक अपनी मां जया बच्चन के साथ मुंबई से भोपाल आए। दशमी के दिन टीटी नगर स्थित कालीबाड़ी में बंगाली समाज ने सिंदूरी खेला का आयोजन किया था, जिसमें शामिल होने दोनों यहां आए। मशहूर बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन और जया बच्‍चन विजयदशमी के दिन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंचे। जहां उन दोनों ने ही टीटी नगर स्थित कालीबाड़ी मंदिर में मां दुर्गा के दर्शन किए। और मां दुर्गा की विदाई के दौरान सिंदूर खेला महोत्सव में शामिल हुए। बंगाली समाज के द्वारा विदाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां सुहागन महिलाएं एक दूसरे पर सिंदूर लगाकर शुभकामनाएं देती है। दरअसल दशहरे के मौके पर अभिषेक अपनी मां जया बच्चन के साथ मुंबई से भोपाल आए। दशमी के दिन टीटी नगर स्थित कालीबाड़ी में बंगाली समाज ने सिंदूरी खेला का आयोजन किया था, जिसमें शामिल होने दोनों यहां आए। जया और अभिषेक ने देवी मां को सिंदूर लगाया और पूजन किया। मां-बेटे करीब 5 मिनट यहां रहे और फिर रवाना हो गए।
जानकारी के अनुसार कालीबाड़ी में बंगाली समाज की महिलाओं ने सिंदूर से होली खेली। इस दौरान देवी मां को सिंदूर लगाते हुए ढोल नगाड़ों के साथ में पारंपरिक डांस किया गया। सिंदूरी खेला शुरू होते ही अचानक बारिश शुरू हो गई। और आधे घंटे की बारिश में पंडाल भीग गया। लेकिन बारिश के बीच ही महिलाओं ने ढोल की थाप पर डांस किया। बता दें कि दुर्गा पूजा के आखिरी दिन बंगाली समुदाय द्वारा सिंदूर खेला की रस्म निभाई जाती है। बंगाली परंपरा के अनुसार ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में देवी दुर्गा अपने चार बच्चों के साथ उत्सव मनाने के लिए धरती पर आती हैं। त्योहार के अंतिम दिन जब देवी दुर्गा को विदा किया जाता है, तो उदासी का माहौल छा जाता है।
ऐसी मान्यता है कि ऐसे में देवी दुर्गा के आंसू बहने लगते हैं, इसलिए उनके गालों को पान के पत्तों से पोंछा जाता है। इसके बाद उनकी मांग में और पारंपरिक चूड़ियों पर सिंदूर अर्पित किया जाता है। फिर महिलाएं सुखी जीवन और परिवार की खुशहाली के लिए दुर्गा मां के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेती हैं। और फिर महिलाएं एक-दूसरे को सिंदूर लगाकर मिठाई खिलाती हैं।

Report- Akanksha Dixit.

Akanksha Dixit
Author: Akanksha Dixit

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live