PM मोदी को मिले उपहारों की आज से होगी ई-नीलामी, जानें इन पैसों का क्या करेंगे प्रधानमंत्री

Share this post

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। इस मौके पर उनको मिलने वाले उपहारों की आज नीलामी की जाएगी। कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन बोली लगाकर अपनी पसंदीदा उपहारों को अपने नाम करा सकता है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। इस मौके पर उनको मिलने वाले उपहारों की आज नीलामी की जाएगी। कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन बोली लगाकर अपनी पसंदीदा उपहारों को अपने नाम करा सकता है। पीएम मोदी को मिले जिन उपहारों की आज नीलामी होने वाली है है उनमें मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमूर्ति और राष्ट्रमंडल खेलों के विजेताओं द्वारा भेंट किए गए उपहारों सहित तकरीबन अन्य 1,200 उपहार शामिल हैं। केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि भगवान गणेश की प्रतिमा, अयोध्या में बन रहे राम मंदिर और वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृतियां भी प्रधानमंत्री को भेट किए गए उपहारों में शामिल है, जिनकी ई-नीलामी की जाएगी। ई-नीलामी से प्राप्त हुई धनराशि ‘नमामि गंगे’ मिशन को दान की जाएगी।
अखंड पत्थर से बनी नेताजी की दो फुट ऊंची प्रतिमा
उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में जगद्गुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल पर स्थापित उनकी भव्य प्रतिमा का निर्माण करने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज ने इसी साल अप्रैल में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें अखंड पत्थर से बनी नेताजी की दो फुट ऊंची प्रतिमा का मॉडल भेंट किया था। उस समय मोदी ने ट्वीट कर कहा था, ”आज अरुण योगीराज से मिलकर बहुत खुशी हुई। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की उत्कृष्ट प्रतिमा भेंट करने के लिए मैं उनका आभारी हूं।” रेड्डी ने कहा कि खिलाड़ियों द्वारा विभिन्न अवसरों पर प्रधानमंत्री को सौंपे गए उपहार भी इस नीलामी का हिस्सा होंगे। एक अधिकारी ने बताया कि ऐसे 24 उपहारों की नीलामी की जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”इन खिलाड़ियों में राष्ट्रमंडल खेल 2022 के पदक विजेता, पैरालंपिक खेल 2022 और थॉमस कप में भाग लेने वाले खिलाड़ी शामिल हैं। राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले कई खिलाड़ियों ने प्रधानमंत्री को खेल वस्तुएं उपहार में भेट की थी। ये भी नीलामी का हिस्सा होंगी।”
इस बार राष्ट्रमंडल खेल बर्मिंघम में हुए और वहां भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदेर्शन से सभी का दिल जीता था। नीलामी वेब पोर्टल पीएममोमेंटोज डॉट गॉव के जरिए की जाएगी और यह दो अक्टूबर को समाप्त होगी। कुछ उपहारों को राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में प्रदर्शनी के लिए लगाया गया है।

Report- Akanksha Dixit.

Akanksha Dixit
Author: Akanksha Dixit

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live