अब मांगने पर ही मिलेगी मुफ्त बिजली, केजरीवाल ने सब्सिडी पाने के 3 तरीके बताए

Share this post

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में अब बिजली पर सबको सब्सिडी नहीं मिलेगी, बल्कि सिर्फ उन्हें ही मिलेगी जो इसकी मांग करेंगे। कहा कि नया नियम एक अक्टूबर से लागू होगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में अब बिजली पर सबको सब्सिडी नहीं मिलेगी, बल्कि सिर्फ उन्हें ही मिलेगी जो इसकी मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि नया नियम एक अक्टूबर से लागू किया जा रहा है। सब्सिडी के आवेदन के लिए लोगों को एक फॉर्म भेजा जाएगा, इसके अलावा मिस्ड कॉल के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।
मनीष सिसोदिया के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरविंद केजरीवाल ने कहा, ”हमने भ्रष्टाचार खत्म करके खूब सरकारी पैसा बचाया। उस पैसे से लोगों को सुविधा दी। दिल्ली के लोगों को अब 24 घंटे बिजली मिलती है और मुफ्त मिलती है। दिल्ली में कुल 58 लाख घरेलू उपभोक्ता है। इनमें से 57 लाख को सब्सिडी मिलती है। इसमें से 30 लाख ऐसे लोगों हैं जिनका बिल शून्य आता है। 16-17 लाख लोगों के बिल आधे आते हैं। 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त है और 200 से 400 यूनिट पर आधा बिल।” केजरीवाल ने कहा, ”कुछ लोगों की यह डिमांड थी, सही डिमांड थी कि हम दे सकते हैं, तो हमें क्यों सब्सिडी दी जा रही है। हमारे ऊपर क्यों सब्सिडी थोपी जा रही है। यह सही बात है कि सबको जबरदस्ती सब्सिडी क्यों दी जाए, उसे ही दे जाए जिसे जरूरत है। कुछ महीने पहले सरकार ने फैसला किया कि सब्सिडी उसे ही मिलेगी जो अप्लाई करेगा। उस स्कीम को अब लागू करने जा रहे हैं। 30 सितंबर तक पुरानी योजना जारी रहेगी। एक अक्टूबर से उन्हीं को सब्सिडी मिलेगी जो अप्लाई करेगा।”
केजरीवाल ने सब्सिडी के लिए आवेदन की प्रक्रिया के बारे में कहा, ”एक तरीका यह है कि अगले बिल के साथ एक फॉर्म आएगा, उसको भरकर वहां जमा करा दें जहां आप बिल भरते हैं। इससे आपकी सब्सिडी जारी रहेगी। दूसरा तरीका है इलेक्ट्रॉनिक। 7011311111 नंबर पर मिस्ड कॉल मारने से एक एसएमएस आएगा, उसमें एक लिंक होगा। लिंक पर क्लिक करते ही वॉट्ऐप पर एक फॉर्म खुल जाएगा, इसको भरने से रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इस नबंर पर एसएसमएस के अलावा वॉट्सऐप पर Hi लिखने से भी फॉर्म आ जाएगा। जिन लोगों ने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराया हुआ है, उन्हें सरकार की तरफ से फॉर्म भेजा जाएगा। आवेदन के तीन दिन के भीतर कंफर्मेशन भेज दिया जाएगा। आज से ही यह प्रक्रिया शुरू हो गई है।” दिल्ली के सीएम ने कहा कि 31 अक्टूबर तक जितने लोग अप्लाई कर देंगे, उनको एक अक्टूबर से जारी रहेगी सब्सिडी। जो नवंबर में अप्लाई करेंगे उनको अक्बूर का बिल देना होगा और नवंबर से सब्सिडी मिलेगी। जो दिसबंर में अप्लाई करेंगे उन्होंने अक्टूबर और नवंबर का बिल भरना पड़ेगा। हर साल एक बार सब्सिडी के लिए अप्लाई करना होगा।

Report- Akanksha Dixit.

Akanksha Dixit
Author: Akanksha Dixit

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live