घर में बेटियां हैं तो योगी सरकार दे रही है 15 हजार रुपये, जानें कैसे?

Share this post

यूपी की योगी सरकार मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ अधिक से अधिक बालिकाओं तक पहुंचाने में लगी। इस योजना के तहत बेटियों को 15 साल की अवधि में 15000 रुपए की राशि आर्थिक मदद दी जा रही है।
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ अधिक से अधिक बालिकाओं तक पहुंचाने के लिए योगी सरकार पूरी कोशिश कर रही है। इसके लिए हर माह समीक्षा करने के साथ संख्या बढ़ाने के लिए आदेश जारी किए गए हैं। प्रदेश की बेटियों को 15 साल की अवधि में 15000 रुपए की राशि आर्थिक मदद दी जा रही है। यह राशि 6 किस्तों में दी जाएगी। भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने के लिए प्रदेश सरकार तमाम प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में सरकार ने वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की भी शुरुआत की थी। जिसके तहत हजारों बेटिया इस योजना का लाभ उठा रही हैं।
इस योजना के अतंर्गत वे बेटियां पात्र हैं, जिनका जन्म एक अप्रैल 2019 के बाद हुआ है। इसके अलावा माता-पिता की आय तीन लाख रुपये वार्षिक से कम हो। प्रत्येक परिवार की सिर्फ दो बेटियों को ही इसका लाभ मिलेगा। यदि पहला बच्चा बेटी या बेटा है और दूसरे प्रसव के दौरान जुड़वा बेटी होती है तो भी योजना का लाभ मिलेगा। बालिका के जन्म होने पर पहली किस्त के 2000 रुपये मिलती है। इसके बाद एक वर्ष तक के पूर्ण टीकाकरण पर – दूसरी किस्त के 1000 रुपए फिर कक्षा एक में प्रवेश लेने पर तीसरी किस्त के 2000 रुपये फिर कक्षा 6 में प्रवेश लेने के बाद – चौथी किस्त के 2000 रुपये फिर कक्षा 9 में एडमिशन के बाद – पांचवी किस्त के 3000 रुपये मिलते हैं। इसके बाद 10वीं या 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण करके स्नातक या फिर 2 साल से अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स पर – छठी किस्त के 5000 रुपये दिए जाते हैं। सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाए। होम पेज पर सिटीजन सर्विस पोर्टल का ऑपशन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। इसमें क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इसमें सहमति का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प के कारण ‘मैं सहमत हूं’ पर टिक करे और ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा जिस पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलने पर नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ओटीपी जैसी सभी जानकारी को पंजीकरण फॉर्म में भरना होगा। इसके बाद फॉर्म को पंजीकृत किया जाएगा। फॉर्म का सफल पंजीकरण के बाद उपयोगकर्ता आईडी मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगी और इसी यूजर आईडी से लॉगइन करना होगा। यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करने के बाद लड़की का पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा। फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को सही भरें और अपना दस्तावेज अपलोड कर सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया के बाद आवेदन पूरा हो जाएगा और कन्या इसके योग्य हो जाएगी।

Report- Akanksha Dixit.

Akanksha Dixit
Author: Akanksha Dixit

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live