डिप्टी सीएम ने की योजनाओं की समीक्षा, कमी पर अधिकारियों को हड़काया, एक्सईएन जवाब देने में लड़खड़ाए

Share this post

शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में योजनाओं की समीक्षा के दौरान डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने जल निगम एक्सईएन से जल जीवन मिशन की प्रगति की तो एक्सईएन कई बार जवाब देने में लड़खड़ा गए। डिप्टी सीएम ने समीक्षा की।
शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में योजनाओं की समीक्षा के दौरान डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने जल निगम एक्सईएन से जल जीवन मिशन की प्रगति की तो एक्सईएन कई बार जवाब देने में लड़खड़ा गए। 142 पेयजल योजना में से 106 के संचालित होने की जानकारी पर डिप्टी सीएम ने जब सत्यापन के संबंध में पूछा तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। आखिरी बार भांडरी का सत्यापन करने की बात एक्सईएन ने कही तो उन्होंने डीपीआरओ से कहकर प्रधान को फोन मिलवाया। प्रधान का फोन न मिलने पर उन्होंने सचिव को फोन मिलवाकर उससे पेयजल योजना के संबंध में जानकारी ली। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि लोकल फॉल्ट नहीं होना चाहिए। ओवर बिलिंग पर रोक लगाने के निर्देश देते हुए 40 फीसद लाइन लॉस पर भी चिंता जताई। ट्रांसफारमर फुंकने की रफ्तार पर कहा कि सही होकर आए ट्रांसफारमर की जांच करें। नलकूप कनेक्शन काटने की शिकायत पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि अधिकारी खुद क्षेत्र में निकलें। जेई एवं अन्य कर्मचारियों का व्यवहार सही कराने के आदेश दिए। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों से कहा कि बरसात खत्म होते ही गड्ढा मुक्त अभियान चला सड़को को गड्ढा मुक्त बनाएं।
बैठक में नगर विधायक मनीष असीजा, जिलाध्यक्ष वृन्दावन लाल गुप्ता, महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, जिलाधिकारी रवि रंजन, एसएसपी आशीष तिवारी, मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह, मेडिकल कॉलेज प्राचार्या संगीता अनेजा, डिप्टी कलेक्टर डॉ. बुशरा बानो आदि अधिकारी उपस्थित रहे। संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि जनता को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिले। कुत्ता काटे एवं सांप काटने के इंजेक्शन मरीजों को तत्काल लगवाएं। मेडिकल कॉलेज प्राचार्या को स्टाफ का व्यवहार संयमित रखने के निर्देश देते हुए कहा कि मेडिकल कॉलेज की मैस के भोजन की जांच करें। आयुष्मान कार्ड, राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन की समीक्षा की। सीबी नेट मशीन को सही कराने के लिए प्रमुख सचिव एवं एमडी एनएचएम से फोन पर बात की।
डिप्टी सीएम ने अस्पताल का निरीक्षण कर मरीजों से उपचार के संबंध में जानकारी की। ट्रामा सेंटर में निरीक्षण के दौरान मरीज रामबेटी को परिजनों को स्ट्रेचर पर ले जाते देख उन्होंने परिजनों से बात की तो पता चला कि मरीज को इलाज के लिए जयपुर ले जा रहे हैं। इस पर उन्होंने प्राचार्य को निर्देश दिए कि मरीज को देखें। प्राचार्य ने ट्रामा सेंटर के डॉक्टर को बुलाकर उन्हें निर्देश दिए। सौ शैय्या अस्पताल में दवाओं के संबंध में जानकारी ली। वहीं निर्माणाधीन नए भवन का भी निरीक्षण किया। थाना रामगढ़ के सैलई निवासी बंटू ने नसबंदी फेल होने की शिकायत करते हुए कहा कि वह पत्रावली लेकर इधर-उधर चक्कर लगा रहा है। डिप्टी सीएम के संज्ञान में मामला आने पर चिकित्सकों ने कहा कि कल ही इस मामला में पत्रावली तैयार हो गई है। निरीक्षण के दौरान नगर विधायक मनीष असीजा, जिलाध्यक्ष वृन्दावन लाल गुप्ता, महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, विकास पालीवाल आदि भाजपा नेता उपस्थित थे। डिप्टी सीएम का एसटीपी तथा ईटीपी प्लांट का निरीक्षण करने का कार्यक्रम प्रस्तावित था, लेकिन वह यहां नहीं पहुंचे। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टूंडला का निरीक्षण किया। अस्पताल के हर वार्ड को चेक किया। जो कमी दिखायी दी उसके लिए अधीनस्थों को दिशा निर्देश दिए। उप मुख्यमंत्री सबसे पहले ओपीडी रूम पहुंचे। इसके बाद एक्सरे रूम, महिला स्टॉफ द्वारा गर्भवती महिलाओं के पोष्टिक आहार के अलावा एक वृद्ध से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी द्वारा सुविधा शुल्क की मांग के बारे में जानकारी ली। वृद्ध ने जवाब में बताया की ऐसी कोई समस्या नहीं है। विधायक मनीष असीजा, जिला संयोजक वृंदावन लाल गुप्ता, जिला महामंत्री दीपक चौधरी, दीपक राजौरिया, रुपेश शुक्ला, मुकेश धामा, सुशील पौनिया, संजय परमार आदि मौजूद रहे।
सीएचसी के कुछ कर्मचारियों के अटैचमेंट पर स्वास्थ्य मंत्री ने नाराजगी व्यक्त की और सीएमओ को आदेश दिए कि ऐसा नहीं होना चाहिए। भविष्य में ऐसा मिला तो वे कार्रवाई करेंगे। लोकसभा चुनाव में भाजपा की सभी सीटों को जीतकर एक कीर्तिमान स्थापित करेगी। जिला संयोजक बृन्दावन लाल गुप्ता के आवास पर वार्ता में कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं बेतहर चल रही हैं। सरकारी अस्पतालों में सभी को समुचित इलाज बिना किसी भेदभाव के मिल रहा है। सभी प्रकार की दवाएं अस्पताल से ही मिल रही हैं।
राहुल गांधी की कांग्रेस जोड़ो यात्रा को लेकर कहा है कि जिस तरह कांग्रेस आज सत्ता से बेदखल होने के बाद में जनता के बीच जा रही है इस तरीके से भाजपा के लोग हमेशा जनता के बीच में रहते हैं। प्रदेश में 80 सीटें जीतेंगे। लखनऊ में सपा कार्यालय के बाहर लगे होर्डिंग में यूपी प्लस बिहार मोदी सरकार बाहर के सवाल पर बोले मुंगेरी लाल के हसीन सपने बहुत लोग देखते हैं।
डिप्टी सीएम ने पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों के लिए बने रहे आवासीय बैरक एवं ट्रांजिट हॉस्टल का निरीक्षण किया। रिजर्व पुलिस लाइन में पुलिस कर्मियों के लिए बन रहे आवासीय बैरक डी प्लस-8 एवं ट्रांजिस्ट हॉस्टल का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम रवि रंजन, एसएसपी आशीष तिवारी आदि मौजूद रहे।

Report- Akanksha Dixit.

Akanksha Dixit
Author: Akanksha Dixit

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live