योगी सरकार देगी सभी को परिवार कार्ड, बेरोजगार के लिए नौकरी या बिजनेस

Share this post

यूपी की योगी सरकार प्रदेश में रोजगार को बढ़ाने के लिए अगला कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हम जल्द ही सभी परिवारों को परिवार कार्ड जारी करने जा रहे हैं। इसके तहत रोजगार मिलेगा। यूपी की योगी सरकार प्रदेश में रोजगार को बढ़ाने के लिए अगला कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हम जल्द ही सभी परिवारों को परिवार कार्ड जारी करने जा रहे हैं। जिन परिवारों में कोई रोजगार से नहीं जुड़ा, हम मैपिंग कर कम से कम एक सदस्य को नौकरी रोजगार/स्वत: रोजगार से जोड़ेंगे। इस दिशा में काम तेजी से चल रहा है। साथ ही नीति आयोग की एक टीम लखनऊ में कैंप करेगी, ताकि विकास नीतियों के त्वरित अनुपालन और तकनीकी सहयोग सहजता से सुलभ हो सके। मुख्यमंत्री ने यह बात गुरुवार को नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी, परमेश्वरन अय्यर सीईओ और सलाहकार से भेंट के दौरान कही। मुख्यमंत्री ने आयोग के पदाधिकारियों को पारंपरिक शिल्पकला के प्रोत्साहन के लिए शुरू की गई अभिनव ओडीओपी योजना के बारे में भी बताया।
इस संबंध में नियोजन विभाग ने शासनादेश जारी कर दिया है। वर्तमान में यूपी में 3.6 करोड़ परिवार व 15 करोड़ व्यक्ति राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के दायरे में आते हैं। इन परिवारों की राशन कार्ड संख्या ही परिवार आईडी होगी। जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं, उन्हें परिवार आनलाइन पोर्टल के जरिए आईडी उपलब्ध करवाई जाएगी। यह व्यवस्था नि:शुल्क होगी।
मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश आगमन पर नीति आयोग के शीर्ष पदाधिकारियों का अभिनंदन करते हुए सीईओ परमेश्वरन अय्यर को पदभार ग्रहण करने के बाद पहली प्रदेश यात्रा के लिए यूपी का चुनाव करने के लिए धन्यवाद दिया। परमेश्वरन ने कहा कि नीति आयोग उत्तर प्रदेश की आर्थिक व सामाजिक प्रगति से प्रभावित है। पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को स्थायी और समग्र के कार्यों में सहयोग के लिए आयोग की एक टीम की उपलब्धता के बारे में बताया। आयोग की यह टीम लखनऊ में होगी, जो विकास नीतियों में शासन और प्रशासन को जररुत के अनुसार तकनीकी सहयोग देगी।

Report- Akanksha Dixit.

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live