जीवन रक्षा हेल्प फाउंडेशन द्वारा 14 टीबी मरीजों को दी पोषण सामग्री
टीबी के मरीजों नियमित दवा खाने के दिए टिप्स

Share this post

टीबी मरीजों को दवा के साथ-साथ भावात्मक सहयोग जरूरी- डीटीओ
– परिवार के अन्य सदस्यों से भी टीबी के बचाव के बारे में दी जानकारी
फिरोजाबाद, 21 जुलाई 2022।
जीवन रक्षा हेल्प फाउंडेशन द्वारा गुरुवार को मेडिकल कॉलेज फिरोजाबाद पर 14 टीबी रोगियों को गोद लिया गया और उन्हें राशन दिया गया। इस अवसर पर जिला क्षय रोग अधिकारी ने एक महीने का राशन देकर उन्हें नियमित दवा लेने और पौष्टिक भोजन लेने की सलाह दी। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. ब्रज मोहन ने रोगियों को जरूरी बातें बताईं। उन्होंने कहा कि टीबी के इलाज के दौरान दवाओं के साथ-साथ पोषण और भावात्मक सहयोग भी जरूरी है। इसलिए टीबी की दवा के साथ-साथ पोषण का भी ध्यान रखना चाहिए और परिवार व समाज के लोगों को टीबी मरीजों का भावात्मक सहयोग करना चाहिए। उन्होंने मरीजों को बताया कि टीबी की दवा नाश्ते के बाद ही लें। मरीज सुबह नाश्ते के बाद ही दवा खायें। गर्म तासीर वाली चीजें,खट्टी एवं मिर्च मसाले वाली चीजें खाने से बचें।
रोज सुबह हल्का हल्का व्यायाम करें, खाने में फाइबर वाली चीजें जैसे हरी सब्जियां, मौसमी फल, दालें, सोयाबीन ज्यादा से ज्यादा लें। खाने के तुरन्त बाद लेटें नहीं बल्कि थोड़ा टहलें। ध्यान रहे कि किसी भी स्थिति में टीबी की दवा बंद नहीं करनी है।
जिला कार्यक्रम समन्वयक आस्था तोमर ने बताया कि टीबी मरीजों के लिए पोषक तत्व लेना अति आवश्यक है। इसके लिए समाज सेवी लोगों की मदद से उन्हें राशन उपलब्ध कराया जाता है। टीबी मरीज को हताश नहीं होना है जनपद फिरोजाबाद का टीबी विभाग उसके साथ है।
इस मौके पर जिला पीपीएम समन्वयक मनीष यादव, एसटीएस शिव प्रभु, टीबीएचवी मान सिंह मौजूद रहे।

Report- Akanksha Dixit.

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live