उद्धव ठाकरे से शिवसेना हथियाने की तैयारी! जानिए एकनाथ शिंदे का ‘मिशन 188’

Share this post

अभी भी शिवसेना पर पूरा प्रभुत्व हासिल करने के लिए एकनाथ शिंदे को एक और जीत की जरूरत है। मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि इसके लिए शिंदे ने मिशन 188 शुरू कर दिया है।
उद्धव ठाकरे के लिए आने वाले दिन अच्छे नजर नहीं आ रहे हैं। कारण महाराष्ट्र के सीएम और शिवसेना से बागी हुए नेता एकनाथ शिंदे ही हैं। एकनाथ शिंदे ने चुनाव आयोग से उनके संगठन का नाम शिवसेना रखने की मांग की है। साथ ही अपना चुनाव चिन्ह धनुष और बाण मांगा है। शिंदे के पक्ष में हालांकि शिवसेना के कई विधायक, सांसद और नगरसेवक आ चुके हों लेकिन, अभी भी शिवसेना पर पूरा प्रभुत्व हासिल करने के लिए शिंदे को एक और जीत की जरूरत है। मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि इसके लिए शिंदे ने मिशन 188 शुरू कर दिया है। क्या है यह मिशन जानिए
शिवसेना के विधायकों और सांसदों को तोड़कर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पूरे पार्टी संगठन को संभालने के लिए निर्णायक कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। एकनाथ शिंदे ने बुधवार को केंद्रीय चुनाव आयोग को एक पत्र भेजा है। इसमें एकनाथ शिंदे ने मांग की कि उनके संगठन को शिवसेना के रूप में मान्यता दी जाए। साथ ही हमें शिवसेना का धनुष-बाण चिन्ह मिलना चाहिए। हालांकि शिवसेना के विधायक, सांसद और नगरसेवक काफी हद तक इस मसले पर बंट चुके हैं, लेकिन एकनाथ शिंदे के लिए शिवसेना संगठन को संभालना आसान नहीं है
शिवसेना संगठन में सबसे महत्वपूर्ण मानी जाने वाली प्रतिनिधि सभा में 282 सदस्य हैं। एकनाथ शिंदे अब इनमें से दो तिहाई यानी 188 सदस्यों के समर्थन की जरूरत है। यही है शिंदे का मिशन 188। अगर वो इन सदस्यों को अपनी तरफ करने में कामयाब हो जाते हैं तो शिवसेना का प्रभुत्व ही उद्धव ठाकरे से शिंदे की तरफ जा सकता है।
एकनाथ शिंदे के मिशन 188 को भांपकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अलर्ट हो गए हैं। माना जा रहा है कि इसलिए उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे इस समय संगठन को मजबूत करने पर जोर दे रहे हैं।
शिवसेना संविधान में ‘शिवसेना प्रमुख से शाखा प्रमुख’ तक कुल 13 पद हैं। मुंबई में विधायकों, सांसदों, जिला प्रमुखों, जिला संपर्क प्रमुखों और विभागाध्यक्षों की प्रतिनिधि सभा होती है। प्रतिनिधि सभा में कुल 282 सदस्य होते हैं। यदि शिवसेना प्रतिनिधि सभा के 282 सदस्यों में से कम से कम दो-तिहाई एकनाथ शिंदे समूह का समर्थन करते हैं, तो उद्धव ठाकरे के मुश्किल में पड़ने की संभावना है।

Report- Akanksha Dixit.

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live