कैबिनेट मंत्रियों से बोले सीएम योगी, राज्‍यमंत्रियों के साथ रखें पूरा तालमेल; विपक्षी दलों को भी अहमियत दें

Share this post

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कल अपने कैबिनेट मंत्रियों से कहा कि वे राज्‍यमंत्रियों के साथ पूरा तालमेल रखें। उन्‍हें महत्‍वपूर्ण सरकारी बैठकों और फैसलों में शामिल करें। विपक्षी दलों को भी अहमियत दें।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल अपने मंत्रियों से कहा कि वे अपने राज्य मंत्रियों के साथ पूरा तालमेल रखें। सरकारी बैठकों में राज्य मंत्रियों को भी शामिल करें। भ्रष्टाचार, अनियमितता की एक भी घटना बर्दाश्त नहीं है। निर्णय मेरिट के आधार पर लें। जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें। विपक्षी दलों को भी अहमियत देने पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हम एक लोकतांत्रिक व्यवस्था में रहते हैं। मंडलीय भ्रमण के दौरान हमें विपक्षी दलों के जनप्रतिनिधियों से संवाद कर सुझाव लेना चाहिए।
सीएम योगी की ये सीख तब सामने आई है जब उनके दो मंत्री नाराज बताये जा रहे हैं। बुधवार को लखनऊ के राजनीतिक गलियारों में एक तरफ जलशक्ति राज्‍यमंत्री दिनेश खटीक के इस्‍तीफ की चर्चा है तो दूसरी ओर मंत्री जितिन प्रसाद की।
कहा जा रहा है कि जलशक्ति राज्‍यमंत्री अपने विभाग में अधिकारियों द्वारा उपेक्षा किए जाने से नाराज हैं तो जितिन प्रसाद पीडब्‍ल्‍यूडी में तबादलों को लेकर बड़ी कार्रवाई से। इस मामले में उनके ओएसडी, चीफ इंजीनियर और 4 अन्‍य अधिकारियों पर गाज गिर चुकी है।
मुख्यमंत्री ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक के बाद सभी मंत्रियों वाली मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई और मंडलीय दौरों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्री समूह की रिपोर्ट संबंधित जिलों के नोडल अधिकारियों को दी जाए। मंत्रियों द्वारा दिए बताए गए सुधार के उपायों को लागू कराया जाए। तीसरे दौरे में जब मंत्री समूह जब फील्ड में जाएगा तो पहले के रिपोर्ट के क्रियान्वयन की समीक्षा जरूर करेगा।
थाना दिवस, तहसील दिवस , विकास खण्ड दिवस को अपने उद्देश्यों में सफल बनाने में मंत्री भी अपनी भूमिका का निर्वहन करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी जिले में चल रहे अवैध टैक्सी स्टैंड, बस स्टैंड रिक्शा स्टैंड बंद कराए जाएं। ई-रिक्शा का रूट तय होना चाहिए।
विदेश जाकर ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का प्रचार करें मंत्री: मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी 2023 में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट से पहले मंत्री समूहों को विभिन्न देशों में भ्रमण में जाना चाहिए और उन्हें यूपी में निवेश के लिए तैयार करना है।
मंत्री समूह के मुखिया द्वारा दिए गए सुझाव

सुरेश खन्ना (मेरठ मंडल) नोएडा में स्वच्छता और सॉलिड वेस्ट के बेहतर मैनेजमेंट की जरूरत

सूर्य प्रताप शाही (लखनऊ मंडल) महमूदाबाद क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं में और बेहतरी हो। लखनऊ और हरदोई में ट्रैफिक जाम दूर किया जाए

अनिल राजभर (देवीपाटन मंडल) ग्रामीण क्षेत्रों में तहसील और थानों की कार्यप्रणाली को और जनोपयोगी बनाया जाए

स्वतंत्र देव सिंह (गोरखपुर मण्डल) जिलाधिकारी, सीडीओ और पुलिस अधीक्षक के बेहतर टीम स्पिरिट वर्क की सराहना

बेबी रानी मौर्या (बस्ती मण्डल) अस्पतालों में चिकित्सकों की संख्या बढ़ाये जाने की अनुशंसा

लक्ष्मी नारायण (बरेली मण्डल) स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत विभिन्न विभागों में बेहतर समन्वय की जरूरत

जयवीर सिंह (वाराणसी मंडल) जल जीवन मिशन कार्यों में अंतर्विभागीय समन्वय और राजस्व के लंबित मामलों के समयबद्ध निस्तारण कराया जाए

नंद गोपाल नंदी (झांसी मंडल)बुंदेलखंड में जल जीवन मिशन, एक्सप्रेसवे, आदि परियोजनाओं से बेहतर हो रही स्थिति से अवगत कराया।

Report- Akanksha Dixit.

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live