महाराष्ट्र में NCP और कांग्रेस में भी लगी सेंध, राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस वोटिंग होने का दावा

Share this post

डिप्टी सीएम भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा था, ‘इस चुनाव के लिए कोई व्हिप जारी नहीं किया जाता। अन्य पार्टियां भी अपनी अंदर की आवाज सुनेंगी और एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट देंगी।’ राष्ट्रपति चुनाव में मतदान पूरा होने के बाद अब क्रॉस वोटिंग पर चर्चाएं जारी हैं। सियासी संकट से जूझ रहे महाराष्ट्र में दावा किया गया है कि कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की तरफ से भी NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के लिए वोट डाले गए हैं। खास बात है कि एक ओर जहां कांग्रेस विपक्ष के साझा उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के समर्थन में थी। वहीं, राकंपा प्रमुख शरद पवार भी सिन्हा के पक्ष में ही बात कर रहे थे।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी ने दावा किया है कि मुर्मू के पक्ष में कांग्रेस और राकंपा में क्रॉस वोटिंग हुई हैं। खास बात है कि हाल ही में राज्यसभा और विधान परिषद चुनाव में भी महाविकास अघाड़ी के विधायकों की तरफ से क्रॉस वोटिंग की खबरें सामने आई थी। राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे 21 अगस्त को घोषित होंगे।
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा था, ‘इस चुनाव के लिए कोई व्हिप जारी नहीं किया जाता। अन्य पार्टियां भी अपनी अंदर की आवाज सुनेंगी और एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को वोट देंगी।’ इससे पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी दावा किया था कि मुर्मू को महाराष्ट्र से 200 वोट मिलेंगे।
सीएम की तरफ से किए गए इस दावे के बाद ही राज्य में फिर क्रॉस वोटिंग को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया था। MVA में शामिल कांग्रेस और राकंपा जहां सिन्हा के समर्थन में थी। वहीं, शिवसेना ने पहले ही मुर्मू के समर्थन का ऐलान कर दिया था। सोमवार को विधायक आदित्य ठाकरे ने उन्हें ‘उचित उम्मीदवार’ भी बताया था।
राज्य में भाजपा के पास 106 विधायक हैं। जबकि, शिवसेना के मामले में यह आंकड़ा 55 का है। इनमें से 40 विधायक शिंदे गुट में हैं और उद्धव को 15 विधायकों का समर्थन हासिल है। इसके अलावा महाराष्ट्र में विधानसभा में कांग्रेस के 44 और राकंपा के सदस्यों की संख्या 54 है।
खबर है कि अब उपराष्ट्रपति चुनाव में शिवसेना (उद्धव कैंप) ने विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के समर्थन का फैसला किया है। पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने पवार के आवास पर हुई बैठक के बाद यह जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था, ‘वह (द्रौपदी मुर्मू) एक आदिवासी महिला हैं और देश में आदिवासियों के लिए भावनाएं हैं। हमारे गई विधायक और सांसद भी आदिवासी समुदाय से आते हैं। इसलिए हमने उनका समर्थन किया। लेकिन इस गठबंधन में हम (मार्गरेट अल्वा) का समर्थन करेंगे।’

Report- Akanksha Dixit.

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live