पीएम मोदी काशी में 4 घंटे, 43 परियोजनाओं का लोकार्पण, 18 हजार करोड़ की सौगातें, किसे क्या मिलेगा लाभ

Share this post

पीएम मोदी के भव्य स्वागत के लिए काशी में तैयारियां हो गई हैं। पीएम मोदी साढ़े चार घंटे काशी में रहेंगे। इस दौरान पीएम मोदी ने 43 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। 18 हजार करोड़ की सौगातें देंगे। यूपी विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भव्य स्वागत के लिए काशी तैयार है। पीएम मोदी साढ़े चार घंटे काशी में रहेंगे। इस दौरान पीएम मोदी नई शिक्षा नीति के संबंध में शिक्षा मंत्रालय के तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे। साथ ही, सिगरा स्टेडियम में 1774 करोड़ की 43 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
बाबतपुर एयरपोर्ट पर पीएम का आगमन दोपहर 1.30 बजे होगा। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व सीएम योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे। बाबतपुर एयरपोर्ट से पीएम, राज्यपाल और सीएम सेना के हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन हेलीपैड पहुंचेंगे। फिर सड़क मार्ग से अक्षय पात्र फाउंडेशन के कम्युनिटी किचेन जाएंगे। पीएम यहां दोपहर 2 बजे अक्षय पात्र मध्याह्न भोजन रसोई का उद्घाटन करेंगे।
दोपहर लगभग 2:45 बजे वह सिगरा स्थित अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर ‘रुद्राक्ष’ पहुंचेंगे और राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री अपराह्न चार बजे सिगरा स्टेडियम पहुंचेंगे। यहां विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के बाद 20 हजार की जनसभा को संबोधित करेंगे।
शिक्षा मंत्रालय के शिक्षा समागम में 7 से 9 जुलाई तक नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर मंथन होगा। प्रख्यात शिक्षाविद, नीति निर्माता और अकादमिक क्षेत्र की अग्रणी हस्तियां अपने अनुभवों को साझा करने के साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के प्रभावी क्रियान्वयन के रोडमैप पर चर्चा करेंगी। पूरे देश के की 300 से अधिक शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुखों की ओर से एनईपी की प्रगति का प्रेजेंटेशन होगा।
पीएम डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में करीब 450 करोड़ के विकास कार्यों का शुभारम्भ करेंगे। इनमें 500 नावों के डीजल और पेट्रोल इंजनों का सीएनजी में कन्वर्जन, पुरानी काशी के कामेश्वर महादेव वार्ड का पुनर्विकास, दासेपुर में 600 से अधिक ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण, लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे नाइट मार्केट, दशाश्वमेध घाट पर पर्यटन सुविधा और बाजार परिसर और नगवा में बना 33/11 केवी सब स्टेशन है। वहीं बाबतपुर-कपसेठी-भदोही मार्ग पर फोरलेन ओवरब्रिज (आरओबी), फुलवरिया फोरलेन के तहत वरुणा नदी पर पुल, पिंडरा-कठिरांव मार्ग व फूलपुर-सिंधौरा लिंक मार्ग चौड़ीकरण, आठ ग्रामीण सड़कों के सुदृढ़ीकरण व निर्माण, पीएमजीएसवाई की सात सड़कों की मरम्मत और धरसौना-सिंधौरा सड़क के चौड़ीकरण से विकास को रफ्तार मिलेगी। वहीं, लहरतारा-बीएचयू से लेकर विजया सिनेमा तक की सड़क के छह-लेन चौड़ीकरण, पांडेयपुर फ्लाईओवर से लेकर रिंग रोड तक चार लेन, कचहरी से संदहा तक चारलेन, चार सीसी सड़कों के निर्माण, बाबतपुर-चौबेपुर मार्ग पर बाबतपुर रेलवे स्टेशन के निकट आरओबी के निर्माण सहित सड़क की अवसंरचना से जुड़ी कई परियोजनाएं शामिल हैं। इन परियोजनाओं से शहर एवं ग्रामीण इलाके की सड़कों पर यातायात का भार कम होगा।
ट्रेंचलेस तकनीक से शाही नाले की सफाई व मरम्मत, नई सीवर लाइन, वरुणापार में 25 हजार से अधिक घरों में सीवर कनेक्शन, तातेपुर गांव में ग्रामीण पेयजल योजना के चालू होने से जल संकट दूर होगा।

Report- Akanksha Dixit.

uv24news
Author: uv24news

+43
°
C
+45°
+37°
Delhi (National Capital Territory of India)
Wednesday, 30
Thursday
+44° +35°
Friday
+42° +35°
Saturday
+43° +34°
Sunday
+43° +35°
Monday
+44° +36°
Tuesday
+45° +36°
See 7-Day Forecast

 

Radio Live